Tuesday, August 9, 2022

Skill Development Modal Test Paper-1 (Hindi)

 CCS University

Course: BA/BCom/BSc (PCM/ZBC)

Subject: Skill Development/Vocational Course (Presentation and communication skill)


1. आपके परिचय की पहली पंक्ति क्या होनी चाहिए?

-  मैं यहाँ अपना परिचय देने आया हूँ 

बी-  मैं अमित कुमार हूँ। 

सी-  मेरा नाम अमित कुमार है।

डी-  उपरोक्त में  से कोई भी नहीं।

2. आप परिचय क्यों देते हैं?

a.  अपने ज्ञान में सुधार करने के लिए।

b. अपनी अहमियत दिखाने के लिए।

c. दूसरों को अपने बारे में संक्षिप्त विवरण देने के लिए।

d. उपरोक्त में  से कोई भी नहीं।

3. सही वाक्य पर निशान लगाएँ।

a.  मेरे पिता का नाम श्री राम साहू हैं 

b. मेरे पिता का नाम राम साहू है।

c. मेरे पिता राम साहू है।

d. मेरे पिता का नाम श्री राम साहू है।

4. सही वाक्य पर निशान लगाएँ।

a.  मेरी माँ का नाम विनीता है।

b. मेरी माँ का नाम श्रीमती विनीता है।

c. मेरी माँ विनीता हैं।

d. सभी सहीं हैं।

5. सही वाक्य पर निशान लगाएँ।

a.  मेरा शौक फिक्शन पढ़ना हैं।

b. मेरा शौक फिक्शन है।

c. मुझे साइंस फिक्शन पढ़ना पसंद है।

d. मुझे साइंस फिक्शन पढ़ना बहुत पसंद हैं।

6. सही वाक्य पर निशान लगाएँ।

a.  मैंने 12वीं कक्षा 83% अंकों से पास की है।

b. मैंने 12 कक्षा 83% अंकों के साथ उत्तीर्ण की।

c. मैंने 12वीं कक्षा 83% अंकों के साथ उत्तीर्ण की।

d. इनमे से कोई भी नहीं।

7. मेरा शौक है उपन्यास   .. . . . . . . . . . 

a.  पढ़ने                              b. पढ़ना

c. पढ़ाई                         d. पढ़

8. सही वाक्य का चयन करें

a.  मेरा लक्ष्य डॉक्टर लाइन है।

b. मेरा लक्ष्य डॉक्टर है।

c. मुझे एक डॉक्टर होना चाहिए।

d. मैं मेडिकल फील्ड से जुड़ना चाहता हूँ।

9. सही वाक्य चुनिए-

a.  मेरा स्कूल यूपी बोर्ड से है।
b. मेरा स्कूल यूपी बोर्ड है।
c. मेरा स्कूल यूपी बोर्ड से मान्यता प्राप्त है। 
d. यूपी बोर्ड में मेरा स्कूल।

10. परिचय के समय सही अभिवादन  का चयन करें-

a.  हेलो                                c. नमस्ते

b. हाई                                 d. उपरोक्त सभी

11. भाषा सीखे में,पढ़ना  ……… करने की विधा है।

     a.  ग्रहण                              b. उत्पादन

12. भाषा सीखे मेंसुनना  . . . . करने की विधा है।

     a.  ग्रहण                             b. उत्पादन

13. भाषा सीखने में, कौन उत्पादन विधा है?

         a.  सुनना                            c. लिखना 

         b. पढ़ना                             d. कोई भी नहीं

14. 'could ' में कौन सा अक्षर नहीं बोला जाता-

         a.      c                               c.     o

         b.      l                               d.     d

15. 'Island-' में कौन सा अक्षर नहीं बोला जाता

         a.    s                                  c.     l

         b.     n                                d.     a

16. 'plumber ' में कौन सा अक्षर नहीं बोला जाता-

        a.      p                              c.    m

        b.      u                              d.     b

17. 'tsunami ' में कौन सा अक्षर नहीं बोला जाता-

         a.     s                               c. m

        b.     n                                d. t

18.'Pneumonia'-में कौन सा अक्षर नहीं बोला जाता

        a.    P                              c. a

        b.     m                             d. n

19. हमें नए व्यक्ति का अभिवादन कैसे करना चाहिए?

a.  अरेकैसे आना हुआ ?

b. आप क्या है?

c. हैलोआप कैसे हैं?

d. नमस्तेतुम कौन हो?

20. संचार में क्या महत्वपूर्ण है?

a.  भाषा                              c. एन्कोडिंग

b. डिकोडिंग                         d. सभी सहीं हैं।

21. आप नए सहपाठी को अपना परिचय कैसे देंगे?

a.  मुझे आपसे बात करने दो।

b. नमस्तेमेरा नाम रघु है।

c. मुझे अपने पास आने दो।

d. आप मुझे रघु कह सकते हैं।

22. आप अपने नए सहपाठी से उसके नाम के बारे में कैसे पूछेंगे?

a.  क्या मैं आपका नाम जान सकता हूँ?

b. मुझे अपना नाम बताओ 

c. तुम कौन हो?

d. तुम्हारा नाम क्या है?

23. आप अपने नए दोस्त से उसके पते के बारे में कैसे पूछेंगे?

a.  आपका घर क्या है?

b. आप अपने घर कैसे जाते हैं?

c. आपके घर का पता क्या है?

d. तुम कहाँ रहते हो?

24. 'अनुनयका अर्थ है

a.  स्वयं के बारे में बोलना

b. दो लोगों के बीच बातचीत

c. मंच पर बोलना

d. समझाने की क्रिया

25. 'तर्कका अर्थ है

a. दो या दो से अधिक लोगों के बीच उग्र चर्चा

b. दो लोगों के बीच बातचीत

c.  मंच पर बोलना

d.  समझाने की क्रिया

26. 'Narration' का अर्थ है

a.  किसी कहानी या घटना का वर्णन करना।

b. दो लोगों के बीच बातचीत

c. मंच पर बोलना

d. समझाने की क्रिया

27. 'Exposition' का अर्थ है

a.  किसी विचार या सिद्धांत का विवरण और व्याख्या।

b. स्वयं के बारे में बोलना

c. दो लोगों के बीच बातचीत होना

d. मंच पर बोलना

28. 'विवरणका अर्थ है

a.  स्वयं के बारे में बोलना

b. दो लोगों के बीच बातचीत

c. मंच पर बोलना

d. किसी चीज के बारे में लिखित या बोला गया बयान

29. संचार के लिए आवश्यक नहीं है

a. प्रेषक                               c. रिसीवर

b. प्री-टेस्ट                            d. प्रतिक्रिया

30. अनौपचारिक संचार क्या है?

a. बॉस के साथ संचार।

b. रिश्तेदारों के साथ संचार।

c.  एक बैठक में संचार।

d. इनमें  से कोई भी नहीं।

31. जो औपचारिक संचार की विशेषता नहीं है-

a.  विशिष्ट दर्शक

b. खास वज़ह

c. विशिष्ट मनोदशा

d. विशिष्ट विषय

32. व्यक्तिगत रूप से लिखे गए पत्र में तारीख कहाँ लिखनी चाहिए?

a.  शीर्ष के केंद्र में                   c. निचला बीच में

b. ऊपरी बाएँ कोने में          d. ऊपरी दाएँ कोने में

33. निम्नलिखित में से कौन सा अभिवादन है?

a.  सादर                        c. आपको धन्यवाद

b. प्रिय महोदय               d. इनमे से कोई भी नहीं

34. किसी कॉलेज में स्नातक में प्रवेश लेने के लिए अपने पिछले स्कूल से कुछ प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आप कौन सा आवेदन पत्र लिखेंगे?

a.  नौकरी के लिए आवेदन

b. प्रमाण पत्र के लिए अनुरोध

c. स्थानांतरण आवेदन

d. बीमार छुट्टी आवेदन

35. कौन सा मौखिक संचार का एक रूप नहीं है?

a.  आवेदन पत्र

b. प्रस्तुति

c. टेलीफोनिक साक्षात्कार

d. स्वागत सम्बोधन

36. प्रेजेंटेशन क्या है

a.  लिखित संचार

b. मौखिक संचार

c. और दोनों

d. कोई भी नहीं

37. नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए हमें बायोडाटा के साथ क्या संलग्न करना चाहिए-

a.  बिक्री पत्र                      b. उद्धरण पत्र

c. खरीद पत्र                       d. नौकरी आवेदन पत्र

38. सही का निशान लगाएं

a.  नौकरी के लिए आवेदन पत्र के दोनों तरफ लिखा जाना चाहिए।

b. नौकरी के लिए आवेदन पत्र लिखने के लिए हमें हमेशा काले पेन का प्रयोग करना चाहिए।

c. नौकरी का आवेदन सही प्रारूप में लिखा जाना चाहिए।

d. नौकरी के आवेदन में विषय पंक्ति महत्वपूर्ण नहीं है।

39. नौकरी के लिए आवेदन करते समय  बायडाटा के साथ संलग्न होना चाहिए-

a.   बिक्री पत्र            b. उद्घोष पत्र

c. खरीद पत्र             d. आवेदन पत्र

40. सही पर  निशान लगाए

   a.  नौकरी के लिए आवेदन पत्र  के  दोनों ओर  लिखना चाहिए।

   b. नौकरी के लिए आवेदन पत्र केवल काले रंग से लिखा जाना चाहिए।

   c. नौकरी का आवेदन पत्र प्रारूप में दर्ज होना चाहिए।

  d. नौकरी के लिए आवेदन में जवाबी कार्रवाई है।


No comments:

Post a Comment